Breaking Newsअन्य राज्यआगराइंदौरइलाहाबादउज्जैनउत्तराखण्डगोरखपुरग्राम पंचायत बाबूपुरग्वालियरछत्तीसगढ़जबलपुरजम्मू कश्मीरझारखण्डझाँसीदेशनई दिल्लीपंजाबफिरोजाबादफैजाबादबिहारभोपालमथुरामध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमेरठमैनपुरीयुवाराजस्थानराज्यरामपुररीवालखनऊविदिशासतनासागरहरियाणाहिमाचल प्रदेशहोम

*7 दिवस में कार्यवाही न होने पर ग्रामीणो ने दी परिवहन रोकने की चेतावनी*

अनुपपूर जिला मध्य प्रदेश

7 दिवस में कार्यवाही न होने पर ग्रामीणो ने दी परिवहन रोकने की चेतावनी

रेत खदान संचालक की मनमानी की सरपंच व ग्रामीणों ने की शिकायत

रिपोर्टर :- संभागीय ब्यूरो चीफ चन्द्रभान सिंह राठौर

अनूपपुर/कोतमा

कोतमा जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत बैहाटोला, कटकोना के सरपंच एवं ग्रामीणों के द्वारा सोमवार को कलेक्टर ,खनिज विभाग एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी को रेत ठेकेदार केजी डेवलपर्स द्वारा रेत उत्खनन एवं परिवहन में की जा रही मनमानी के विरोध में शिकायत करते हुए कार्यवाही की मांग की गई ।

शिकायत में बैहाटोला सरपंच रतन सिंह के द्वारा उल्लेखित कर बताया गया कि रेत ठेकेदार केजी डेवलपर्स ग्राम पंचायत अंतर्गत कटकोना घाट पर रेत उत्खनन का कार्य कर रही है।

जिसके द्वारा घनी आबादी के बीच से किए जा रहे रेत परिवहन को बंद कराया जाए। ग्राम पंचायत के बाहरी हिस्से में अलग से सड़क निर्माण कराते हुए परिवहन कराया जाए। जब तक अलग से सड़क निर्माण नहीं हो जाता तब तक पर्यावरण नीति के अंतर्गत रेप परिवहन मार्ग पर पानी का छिड़काव कराया जाए और शाम 6:00 बजे के बाद परिवहन बंद किया जाए। जिस मार्ग से वर्तमान में रेत का परिवहन किया जा रहा है उस मार्ग पर माध्यमिक शाला, आंगनबाड़ी भवन, उचित मूल्य दुकान, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ,पशु केंद्र व हाई स्कूल स्थित है।

जिससे इस मार्ग पर रेत परिवहन किए जाने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है इसके साथ ही धूल डस्ट से भी लोग परेशान होते हैं। वही ग्राम पंचायत कटकोना के सरपंच व ग्रामीणों के द्वारा सौपे गए ज्ञापन में बताया गया कि केजी डेवलपर्स रात दिन बसाहट एरिया से रेत से भरे वाहनों का परिवहन कराते हैं जिससे हम ग्रामीणों को धूल डस्ट सहित वाहनों की आवाजों से परेशानी होती है, साथ ही ग्रामीणों के साथ दुर्घटना की आशंका भी बनी होती, रेत ठेकेदार उत्खनन स्थल पर ना तो मूल्य संबंधित बोर्ड लगाए हैं ना ही रेत खरीदने के दौरान बिल उपलब्ध कराए जाते हैं जिससे रेत के मूल्य का सही पता नहीं चल पाता, रेत खदान पर मूल्य का निर्धारण सहित बोर्ड लगाया जाए वह बिल उपलब्ध कराने के लिए तत्काल व्यवस्था कराने के लिए कहा जाये, रेत ठेकेदार बसाहट एरिया को छोड़ गांव के बाहर से अपनी सड़क बना ले ग्राम पंचायत के सरपंच व ग्रामीणों की मदद से गांव के बाहर से सड़क बनाई जा सकती है सड़क बन जाने से ग्रामीणों को धूल डस्ट वाहनों के गड़गड़ाहट की आवाज सहित दुर्घटना से मुक्ति मिल सकेगी,

तय पर्यावरण के अनुमति अनुसार ठेकेदार को कटकोना स्थित खसरा नंबर 215 में लगभग 6000 पौधे रोपे जाने थे जिसमें नीम, पीपल ,बरगद, गुलमोहर, आमला आदि वृक्ष लगाए जाने थे पर ठेकेदार रेत उत्खनन में अपना ध्यान दे रहे हैं, वृक्ष लगवाए जाएं। ग्राम पंचायतों की सड़कें कमजोर होती हैं और इन सड़कों से ओवरलोड रेत से भरे वाहन दिन-रात परिवहन कराए जाते हैं उस पर रोक लगाई जाए। रेत ठेकेदार को कटकोना में चारागाह भूमि का विकास करना था लेकिन आज दिनांक तक ठेकेदार ने चारागाह भूमि की ओर देखा तक नहीं।

हरि प्राथमिक विद्यालय में पेयजल सुविधा के लिए हैंडपंप की स्थापना और पानी पंप के साथ ओवर टैंक की व्यवस्था, प्राथमिक विद्यालय हरि कक्षा का रखरखाव , साथ शौचालय का निर्माण सुनिश्चित करना था लेकिन इधर भी ठेकेदार ने कोई ध्यान नहीं दिया है। ग्राम पंचायत कटकोना मे शासन के दर पर रेत की रॉयल्टी उपलब्ध कराए जाने की मांग की गई है,ग्राम पंचायत के समक्ष खदान की नापी कराई जाए और ग्राम पंचायत को उसकी सीमा से अवगत कराया जाए।

रेत नीति पर्यावरण की अनुमति शर्तो के अनुसार ट्रैक्टर ट्राली अलावा सभी बड़े वाहन नदी में प्रवेश हेतु वर्जित है इसके बात भी रेत ठेकेदार बड़े वाहनों को नदियों में उतार कर रेत की लोडिंग करा रहा है। ऐसे ही कई नियमों की रेत ठेकेदार उल्लंघन लगातार कर रहा है जिस पर प्रशासन ध्यान देकर रोक लगाएं।

सौंपे गये ज्ञापन में सरपंच सहित ग्रामीणों ने कहा है कि 1 सप्ताह के अंदर हम ग्रामीणों को इन समस्याओं से निजात दिल आए नहीं तो ग्राम पंचायत से परिवहन बंद कर आंदोलन करेंगे। ग्राम पंचायत कटकोना के सरपंच बैहाटोला सरपंच सहित लेखन चंद्रा, रामजी मिश्रा, श्याम मुरारी शर्मा, सुनील मिश्रा सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
राजधानी एक्सप्रेस न्यूज़