Breaking Newsअन्य राज्यआगराआर्टिकलइंदौरइलाहाबादउज्जैनउत्तराखण्डएटागोरखपुरग्राम पंचायत बाबूपुरग्वालियरछत्तीसगढ़जबलपुरजम्मू कश्मीरझारखण्डझाँसीदेशनई दिल्लीपंजाबफिरोजाबादफैजाबादबिहारभोपालमथुरामध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमेरठमैनपुरीयुवाराजस्थानराज्यरामपुररीवालखनऊविदिशासतनासागरहरियाणाहिमाचल प्रदेशहोम

*अनुविभागीय अधिकारी ने प्रेस वार्ता कर दिया जनता को सन्देस भ्रांतियों से रहे दूर*

कोतमा जिला अनुपपुर मध्य-प्रदेश

कोरोना कर्फ्यू के नियम तोड़ने वालों पर होगी कठोर कार्यवाही – ऋषि सिंघई

अनुविभागीय अधिकारी ने प्रेस वार्ता कर दिया जनता को सन्देस भ्रांतियों से रहे दूर

संभागीय ब्यूरो चीफ चन्द्रभान सिंह राठौर कि खास रिपोर्ट

अनूपपुर / कोतमा

कोतमा अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई द्वारा आज अपने कार्यालय में मीडिया को आमन्त्रित कर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई जिसमें मीडिया को सम्बोधित करते हुए अनुविभागीय अधिकारी ने कहा कि विगत दिनों में कोरोना कर्फ्यू के अनुपालन में मीडिया व क्षेत्रीय नागरिकों का अच्छा सहयोग मिला जिससे हम सभी संक्रमण से उबरने की स्थिति में पहुंच रहे हैं व जिले में संक्रमण की दर में कमी आयी है। जिसका मुख्य कारण कोरोना कर्फ्यू का कड़ाई से पालन रहा है। जिला प्रशासन द्वारा 20 मई को जारी आदेश के अंतर्गत सुबह 6 से 9 तक खाद्यान व दूध सब्जी के होम डिलीवरी हेतु आदेश जारी किए गए हैं। जिसके तहत विगत दिनों जिला प्रशासन द्वारा दिये गए निर्देशों के परिपालन के लिए डिस्ट्रीब्यूटर व होलसेल व्यापारियों को तय समय सीमा सुबह 6 से 9 में माल लोडिंग अनलोडिंग व सप्लाई व होम डिलीवरी के निर्देश दिए गए थे। बावजूद व्यापारियों द्वारा तय समय सीमा के बाद भी अपने गोदाम में खाद्यान,शक्कर,किराना की ट्रक से कई मजदूर लगाकर अनलोडिंग कराई जा रही थी। बड़े व्यापारी जब पूरे दिन गाड़ी खाली करवाते हैं जिसमे कई मजदूर गाड़ी खाली करते हैं तो संक्रमण का खतरा बढ़ता है। दिनांक 18/5/2021 को राजस्व अमले के नगर भृमण के दौरान गांधी चौक के पास अब्दुल कादिर एंड ब्रदर्स के यहां शाम 5:30 बजे व रामा एंड कम्पनी पर दोपहर 12:30 में मौके पर अनलोडिंग करते पाया गया। जिसमे कोरोना कर्फ्यू धारा 144 के उल्लंघन में धारा 188 के साथ 269,270,271 व महामारी अधिनियम 1897 के संसोधित अधिनियम 1920 के 3,4 व आपदा प्रबंधन अधिनियम 51 के तहत कार्यवाही ही गयी व गोदामो को आगामी आदेश तक सील कर वाहन जप्ती की कार्यवाही की गई थी। उक्त मामले पर जांच उपरान्त अन्य धाराओं के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर एफ आई आर दर्ज की गई है। जब तक उस प्रकरण की सम्पूर्ण सुनवाई नही हो जाती है और जब तक फैसला नही आ जाता है। उस व्यक्ति को यह अवसर दिया जाता है कि वह अपना पक्ष रखे। गोदामो पर चस्पा नोटिश मीडिया ने देखा होगा। वो व्यक्ति इस कार्यवाही से यदि असंतुष्ट है तो उसे आवेदन या शिकायत करना चाहिए या वो स्वीकार करेगा या अस्वीकार करेगा दोनों ही परिस्थितियों में विधिपूर्वक जांच होगी। सम्पूर्ण मामले में बयान दर्ज किये जायेंगे। फिर उसके बाद ही फैसला किया जाता है। पूर्व में भी रजानी और फातमी इंडस्ट्रीज पर कार्रवाई कर 10000_10000 हजार का जुर्माना और राजानी पर एफ आई आर की कार्रवाई राजस्व विभाग द्वारा की गई है।
मीडिया द्वारा पूंछे गए सवाल कटकोना में मेडिकल स्टोर पर हुई कार्यवाही के विषय मे अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई ने कहे कि ऐसे प्रकरण जिससे ज्यादा से ज्यादा संक्रमण फैलने का खतरा हो।

आपने कटकोना का मामला बताया है जांच दल द्वारा दो बार मौके पर जाकर देखा गया है। उन्होंने लगातार 2 बार 188 का उल्लंघन किया है। उनपर एफ आई आर भी दर्ज किया गया है साथ ही बड़ी कार्यवाही करते हुए आगामी आदेश तक सील भी किया गया है। चूंकि वो एक हॉस्पिटल है और घर मे संचालित है इसलिए कार्यवाही की गई है।

मीडिया के सवाल जब कारवाही 15 को हुई तो पँचनामा 27 को क्यूँ बनाया गया के जवाव में अनुविभागीय अधिकारी ने कहे कि पहली बार जब कटकोना टीम गयी थी तो क्लीनिक को आगामी आदेश तक सील कर नोटिश दी गयी थी। दुबारा 27 तारीख को जब राजस्व की टीम दौरे पर जाती है तो उक्त क्लिनिक का सील खुला पाया गया व क्लीनिक में फिर मरीज पाए गए। जिस पर पुनः सील कर पँचनामा व कार्यवाही की गई है।

कोतमा में पूर्व में भी राजानी ब्रदर्स व हाशमी ट्रेडर्स पर बड़ी कार्यवाहियां की गई है जो सम्भाग में सबसे बड़ी कार्यवाही रही है। जिसपर 188 के अलावा आपदा अधिनियम,महामारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है। जब तक संक्रमण कंट्रोल में नही आएगा तब तक इस तरह कार्यवाहियां होती रहेगी। ऐसी ही कुछ कार्यवाहियां झोला छाप डॉक्टरों पर भी हुई है।

आप सभी को विदित है कि पिछले चार दिनों में 3 या 4 केस ही प्रत्येक नगर पालिकाओं में आये हैं। चूंकि कोतमा पूरे अनुपपुर जिले का एक बड़ा औद्योगिक नगर है। व जिले का एक बड़ा व्यावसायिक राजधानी है। यदि हम संक्रमण को रोकने में सफल हो रहे हैं। तो उसमें राजस्व विभाग द्वारा की गई कार्यवाहियों का भी असर रहा है।

इसमे सभी मीडिया का व सभी नगर वासियों के सहयोग प्राप्त होता रहा है। आशा है आगे भी सहयोग मिलता रहेगा आप सभी मीडिया के माध्यम से भ्रांतियां कम होनी चाहिए और एक सही सन्देस जाना चाहिए चूंकि राजस्व विभाग के ऊपर लोकप्रियता व न्यायप्रियता इसी कारण होती है कि राजस्व विभाग न्यायकर्ता आया है। कोरोनाकाल अंतर्गत सारी कार्यवाहियां राजस्व विभाग द्वारा विधिपूर्वक की गई हैं।

कोतमा क्षेत्रान्तर्गत मीडिया के सारे हमारे साथियों को यह विदित है। पर ऐसे कुछ लोग हैं क्षेत्र के बाहर के हैं जो मीडिया के माध्यम से व मीडिया के साथ साथ कुछ राजनैतिक लोग जो कि आपदा में अवसर तलाश रहे है उनके द्वारा जो इस प्रकरण में भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं। क्षेत्र के लोगो से यह अपील है कि ऐसी भ्रांतियों में न आएं जो ऐसी भाँतिया फैलायेगा उनके विरुद्ध बड़ी कठोर कार्यवाहियां की जाएंगी कार्यवाहियों के साथ साथ अन्यथा कोई प्रयास किया जाएगा तो विभिन्न प्रावधान अंतर्गत व इस जिले में लागू कोरोना कर्फ्यू के आदेश के खिलाफ भ्रांति फैलाने की दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। अनुविभागीय अधिकारी ऋषि सिंघई द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोतमा नगर से पत्रकार भरत मिश्रा, रामभुवन गौतम, प्रदीप मिश्रा, विनय उपाद्याय,राजकुमार तिवारी,रमाकांत शुक्ला, पुनीत सेन उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
राजधानी एक्सप्रेस न्यूज़