Breaking Newsअन्य राज्यआगराइंदौरइलाहाबादउज्जैनउत्तराखण्डगोरखपुरग्राम पंचायत बाबूपुरग्वालियरछत्तीसगढ़जबलपुरजम्मू कश्मीरझारखण्डझाँसीदेशनई दिल्लीपंजाबफिरोजाबादफैजाबादबिहारभोपालमथुरामध्यप्रदेशमहाराष्ट्रमेरठमैनपुरीयुवाराजस्थानराज्यरामपुररीवालखनऊविदिशासतनासागरहरियाणाहिमाचल प्रदेशहोम

जबलपुर पुलिस कंट्रोल रूम के द्वारा शांति समिति की बैठक में शहर वासियों से मोहर्रम त्योहार को लेकर सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर की गई चर्चाएं

जिला जबलपुर मध्य प्रदेश

जबलपुर पुलिस कंट्रोल रूम के द्वारा शांति समिति की बैठक में शहर वासियों से मोहर्रम त्योहार को लेकर सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर की गई चर्चाएं

(पढिए राजधानी एक्सप्रेस न्यूज़ हलचल आज की सच्ची खबरें)

मध्य प्रदेश जिला जबलपुर में मोहर्रम को लेकर आज मंगलवार को पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित शांति समिति की बैठक में जहां इस मातमी पर्व को आपसी भाईचारे और सद्भाव से मनाने की अपील शहरवासियों से की गई, वहीं बिजली, पानी, साफ-सफाई, यातायात और सुरक्षा के मुद्दों पर महत्‍वपूर्ण सुझाव भी सदस्‍यों द्वारा रखे गये।

कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना की अध्‍यक्षता में संपन्‍न हुई इस बैठक में समिति के सदस्‍यों ने मुहर्रम के पर्व को संस्‍कारधानी जबलपुर की गंगा जमुना तहजीब और हिन्‍दु-मुस्लिम एकता का प्रतीक बताया। साथ ही त्‍यौहार के दौरान कानून व्‍यवस्‍था बनाये रखने में प्रशासन को अपनी ओर से हर संभव सहयोग का आश्‍वासन भी दिया।

बैठक में पुलिस अधीक्षक आदित्‍य प्रताप सिंह, अपर कलेक्‍टर श्रीमती मिशा सिंह एवं नाथूराम गौंड, अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक सोनाक्षी सक्‍सेना एवं समर वर्मा भी मौजूद थे।

शांति समिति के सदस्‍यों में कैलाश गुप्‍ता, मुकेश राठौर, साबिर उस्‍मानी, ताहिर अली, प्‍यारे साहब, हाजी मकबूल अहमद रिजवी, शरण चौधरी, मुबारक अली कादरी, अकबर खान, शाबान मंसूरी आदि बैठक में शामिल हुये।

सदस्‍यों ने मोहर्रम के पर्व को देखते हुये मुस्लिम समुदाय के सभी धर्म स्‍थलों के आस-पास साफ-सफाई के समुचित इंतजाम सुनिश्चित किये जाने पर जोर दिया।

इसके साथ ही सवारियों और टिपारियों के भ्रमण मार्ग तथा मुहर्रम के जुलूस मार्ग की सड़कों को दुरूस्‍त करने की मांग रखी।

रानीताल करबला स्थित ताजियों के विसर्जन कुंड को गहरा करने की जरूरत बताई गई। बैठक में मुहर्रम के दौरान पेयजल की अतिरिक्‍त आपूर्ति करने का सुझाव भी दिया गया।

धार्मिक स्‍थलों, जुलूस मार्गो एवं रानीताल स्थित विसर्जन कुंड के आस-पास प्रकाश के समुचित इंतजाम सुनिश्चित करने की सलाह दी तथा मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में बिजली की निर्वाध आपूर्ति बनाये रखने पर विशेष ध्‍यान देने का आग्रह किया।

जुलूस मार्गो पर यातायात व्‍यवस्‍था को सुचारू बनाये रखने के लिये बेरीकेटिंग करने तथा चार पहिया वाहनों के आवागमन को प्रतिबंधित करने की मांग भी बैठक में रखी गई।

सदस्‍यों ने त्‍यौहार के दौरान अशांति पैदा करने वाले तत्‍वों पर कठोर कार्यवाही करने की बात भी कही। साथ ही थाना स्‍तर पर भी आयोजन समितियों की बैठके रखने का सुझाव दिया।

कलेक्‍टर दीपक सक्‍सेना बैठक में शांति समिति के सदस्‍यों से मिले सभी सुझावों को महत्‍वपूर्ण बताया।

उन्‍होंने कहा कि संबंधित विभागों को सुझावों पर अमल करने के निर्देश दिये जायेंगे। श्री सक्‍सेना ने जबलपुर की गौरवशाली का परंपरा का उल्‍लेख करते हुये कहा कि इस बार कोशिश होगी कि बेहतर व्‍यवस्‍थायें सुनिश्चित की जाये और पहले से बेहतर ढंग से मुहर्रम का त्‍यौहार मनाया जाये।

पुलिस अधीक्षक आदित्‍य प्रताप सिंह ने बैठक को संबोधित करते हुये मोहर्रम पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था में सहयोग के लिए आयोजन समितियों को अपने वालिंटियर तैनात करने तथा उनकी सूची संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी को उपलब्‍ध कराने का आग्रह किया।

उन्‍होंने आयोजन समितियों से आयोजन स्‍थल पर सीसीटीव्‍ही कैमरे लगाने भी कहा ताकि सुरक्षा व्‍यवस्‍था की मॉनिटरिंग करने में आसानी हो।

बैठक में मोहर्रम पर आयोजित किये जाने वाले विभिन्‍न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी सदस्‍यों द्वारा दी गई।

गढ़ा एवं सदर में मोहर्रम पर की जाने वाली व्‍यवस्‍थाओं पर चर्चा की गई। सभी एसडीएम, सीएसपी, तहसीलदार,

थाना प्रभारी, नगर निगम, विद्युत तथा अन्‍य संबंधित विभागों के अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
राजधानी एक्सप्रेस न्यूज़